Skip to main content

WhatsApp बंद होने पर क्या करें? जानें समस्याओं के समाधान

WhatsApp ने Group सुरक्षा को बेहतर बनाने के लिए नया "Context Card" फीचर पेश किया

WhatsApp
WhatsApp


WhatsApp ने Group सुरक्षा को बेहतर बनाने के लिए नया "Context Card" फीचर पेश किया

WhatsApp ने मंगलवार को Group मैसेजिंग प्लेटफॉर्म की सुरक्षा को बेहतर बनाने के लिए एक नया फीचर पेश किया है। "Context Card" नामक यह फीचर यूजर्स को उन Group्स के बारे में ज़्यादा जानकारी देगा जिनमें उन्हें अज्ञात यूजर्स द्वारा जोड़ा गया है।

यह फीचर उन यूजर्स को सशक्त बनाता है जो अपनी सुरक्षा को लेकर सचेत हैं और उन्हें यह तय करने में मदद करता है कि वे किस Group का हिस्सा बनना चाहते हैं और किससे नहीं।

Context Card में क्या है:

  • Group का विवरण: इसमें Group का नाम, Group बनाने वाले का नाम और Group में शामिल होने की तारीख शामिल होगी।

  • "नॉन-कॉन्टैक्ट द्वारा जोड़ा गया" संकेत: यह यूजर्स को स्पष्ट रूप से बताएगा कि उन्हें किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा Group में शामिल किया गया है जो उनकी संपर्क सूची में नहीं है।

  • Group छोड़ने का आसान विकल्प: यदि यूजर Group का हिस्सा बनना नहीं चाहता है, तो वे आसानी से "Group छोड़ें" बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

  • रिपोर्टिंग टूल: यदि यूजर को लगता है कि Group में आपत्तिजनक सामग्री है, तो वे इसे रिपोर्ट करने के लिए कार्ड में मौजूद टूल का उपयोग कर सकते हैं।

यह फीचर कैसे काम करता है:

  • जब किसी यूजर को किसी ऐसे Group में शामिल किया जाता है जिसमें वे पहले से नहीं हैं, तो उन्हें चैट विंडो में एक नया "Context Card" दिखाई देगा।

  • कार्ड में Group और उसमें शामिल होने के तरीके के बारे में जानकारी होगी।

  • यूजर कार्ड में दिए गए विकल्पों का उपयोग करके Group के बारे में अधिक जानकारी देख सकते हैं, Group छोड़ सकते हैं या आपत्तिजनक सामग्री की रिपोर्ट कर सकते हैं।

यह फीचर कब रोल आउट किया जाएगा:

WhatsApp ने कहा है कि "Context Card" फीचर धीरे-धीरे सभी यूजर्स के लिए रोल आउट किया जा रहा है। यह फीचर Android और iOS दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगा।

यह फीचर क्यों महत्वपूर्ण है:

यह फीचर WhatsApp Group्स को अधिक सुरक्षित बनाने में मदद करेगा। यह यूजर्स को उन Group्स के बारे में बेहतर जानकारी देगा जिनमें उन्हें शामिल किया जा रहा है, जिससे वे फ़िशिंग घोटालों और अन्य ऑनलाइन खतरों से बच सकते हैं।

अतिरिक्त सुरक्षा उपाय:

"Context Card" के अलावा, WhatsApp में पहले से ही कई सुरक्षा उपाय मौजूद हैं जो यूजर्स को सुरक्षित रहने में मदद करते हैं। इनमें शामिल हैं:

  • एंड-टू-end एन्क्रिप्शन: यह सुनिश्चित करता है कि केवल वही लोग संदेशों को पढ़ सकते हैं जो उन्हें भेजते और प्राप्त करते हैं।

  • दो-कारक प्रमाणीकरण: यह एक अतिरिक्त सुरक्षा परत जोड़ता है जो आपके खाते को अनधिकृत पहुंच से बचाने में मदद करता है।

  • Group प्राइवेसी सेटिंग्स: आप यह चुन सकते हैं कि कौन आपको Group्स में जोड़ सकता है।

निष्कर्ष:

WhatsApp का "Context Card" फीचर एक स्वागत योग्य कदम है जो प्लेटफॉर्म को अधिक सुरक्षित बनाने में मदद करेगा। यह यूजर्स को उन Group्स के बारे में बेहतर जानकारी देगा जिनमें उन्हें शामिल किया जा रहा है, जिससे वे फ़िशिंग घोटालों और अन्य ऑनलाइन खतरों से बच सकते हैं।


Popular posts from this blog

WhatsApp Channel पर अपडेट शेयर करना अब आसान, जानिए तरीका

WhatsApp WhatsApp Channel पर अपडेट शेयर करना अब आसान, जानिए तरीका नए अपडेट के साथ, WhatsApp Channel एडमिन्स अब किसी भी दूसरे Channel से अपडेट को आसानी से अपने Channel पर फॉरवर्ड कर सकते हैं। यह सुविधा Channel एडमिन्स का समय बचाएगी और उन्हें किसी भी पोस्ट को दोबारा टाइप करने की आवश्यकता नहीं होगी। नए अपडेट का उपयोग कैसे करें: अपडेट्स टैब पर जाएं: सबसे पहले, आपको WhatsApp में "अपडेट्स" टैब पर जाना होगा। Channel चुनें: उस Channel को खोलें जहां से आप अपडेट फॉरवर्ड करना चाहते हैं। पोस्ट चुनें: उस पोस्ट को लॉन्ग प्रेस करें जिसे आप फॉरवर्ड करना चाहते हैं। फॉरवर्ड बटन पर क्लिक करें: स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में स्थित तीर वाले आइकन पर क्लिक करें। अपना Channel खोजें: सर्च बार में अपना Channel ढूंढें। Channel चुनें और भेजें: एक बार जब आप अपना Channel ढूंढ लें, तो उस पर क्लिक करें और फिर हरे रंग के "भेजें" बटन पर टैप करें। ध्यान दें: एक बार में केवल एक ही Channel अपडेट को फॉरवर्ड किया जा सकता है। फॉरवर्ड किए गए अपडेट को संपादित नहीं किया जा सकता है। फॉरवर्ड किए गए सभी अप

WhatsApp पर HD फोटो और वीडियो कैसे भेजें: एक आसान गाइड

WhatsApp WhatsApp पर HD फोटो और वीडियो कैसे भेजें: एक आसान गाइड WhatsApp ना सिर्फ़ टेक्स्ट मैसेज के लिए, बल्कि फोटो और वीडियो शेयर करने के लिए भी एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप WhatsApp पर HD क्वालिटी में फोटो और वीडियो भेज सकते हैं? यह आसान प्रक्रिया आपको यह सुनिश्चित करने में मदद करती है कि आपके भेजे गए मीडिया फाइलें क्रिस्प और क्लियर रहें, बिना किसी क्वालिटी लॉस के। यहां बताया गया है कि आप WhatsApp पर HD फोटो और वीडियो कैसे भेज सकते हैं: चरण 1: जिस चैट पर आप फोटो या वीडियो भेजना चाहते हैं उसे खोलें। चरण 2: अटैचमेंट आइकन (पेपर क्लिप जैसा दिखने वाला) पर टैप करें। चरण 3: "फोटो और वीडियो" विकल्प चुनें। चरण 4: आप अपनी गैलरी से फोटो या वीडियो ढूंढकर और चुनकर उन्हें भेज सकते हैं। ध्यान दें: आप एक बार में 100 फाइलें भेज सकते हैं और प्रत्येक फाइल का अधिकतम आकार 100MB हो सकता है। आप कैप्शन भी जोड़ सकते हैं और फाइलों को सीधे चैट विंडो में ड्रैग और ड्रॉप भी कर सकते हैं। चरण 5: फोटो या वीडियो चुनने के बाद, आपको "HD" विकल्प दिखाई देगा। चरण 6: HD क्वालि

WhatsApp में Meta AI का बड़ा अपडेट: फोटो पर रिप्लाई और एडिटिंग!

WhatsApp WhatsApp में Meta AI का बड़ा अपडेट: फोटो पर रिप्लाई और एडिटिंग! मेटा ने WhatsApp के लिए Meta AI में एक और रोमांचक अपडेट लाने की घोषणा की है। यह अपडेट यूजर्स को AI-संचालित फोटो रिप्लाई और एडिटिंग फीचर प्रदान करेगा। Meta AI क्या है? Meta AI मेटा का एक बड़ा भाषा मॉडल है जिसे Llama 3 पर आधारित बनाया गया है। यह पहले से ही WhatsApp में उपलब्ध है, जहां यूजर्स इसका उपयोग विभिन्न प्रकार के कार्यों के लिए कर सकते हैं, जैसे कि सवाल पूछना, इमेज बनाना और टेक्स्ट जेनरेट करना। नए अपडेट में क्या है? नए अपडेट के साथ, Meta AI निम्नलिखित कार्य करने में सक्षम होगा: फोटो पर रिप्लाई: यूजर्स अब किसी भी फोटो को Meta AI को भेजकर उसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। AI फोटो में मौजूद वस्तुओं, लोगों और दृश्यों के बारे में जानकारी प्रदान करेगा। फोटो एडिटिंग: यूजर्स Meta AI को अपनी फोटो एडिट करने के लिए भी कह सकते हैं। AI विभिन्न प्रकार के एडिटिंग टूल प्रदान करेगा, जैसे कि फिल्टर, क्रॉपिंग और टेक्स्ट ओवरले। कब उपलब्ध होगा यह अपडेट? यह फीचर फिलहाल एंड्रॉयड के वर्जन 2.24.14.20 पर बीटा टेस्टिंग में ह

WhatsApp Business के नए फीचर्स से बदलें बिजनेस की दुनिया, जानें AI Tools और Meta Verified के बारे में

WhatsApp Business WhatsApp Business के नए फीचर्स से बदलें बिजनेस की दुनिया, जानें AI Tools और Meta Verified के बारे में WhatsApp हमेशा कुछ नया लाता रहता है और इस बार, बिजनेस यूजर्स के लिए कंपनी ने कुछ बेहद खास फीचर्स अनाउंस किए हैं। WhatsApp Business के यूजर्स को जल्द ही AI Tools और Meta Verified का ऑप्शन मिलने वाला है। चलिए, जानते हैं इन फीचर्स के बारे में विस्तार से और यह कैसे आपके बिजनेस को नई ऊंचाइयों पर ले जा सकते हैं। WhatsApp Business के लिए AI Tools WhatsApp Business के नए फीचर्स में AI Tools को शामिल किया गया है, जो बिजनेस के लिए काफी मददगार साबित हो सकते हैं। इन टूल्स का उपयोग करके बिजनेस अपने ग्राहकों को शॉपिंग के मामले में हेल्प कर सकेंगे और नए प्रोडक्ट्स ढूंढ़ने में उनकी सहायता करेंगे।  क्या आपने कभी सोचा है कि आपके ग्राहकों के सवालों का जवाब खुद-ब-खुद मिल जाए? AI Tools के जरिए यह संभव हो पाएगा। ये टूल्स ग्राहकों के मैसेजों का ऑटोमेटिक जवाब देंगे, जिससे आपके बिजनेस की छवि और भी प्रोफेशनल लगेगी। विज्ञापन में क्रांति लाएगा AI मेटा, Facebook और Instagram पर भी AI का उपयोग कर

WhatsApp का नीला गोला: इसे इस्तेमाल करने का बड़ा फायदा - Meta AI का कमाल

WhatsApp WhatsApp का नीला गोला: इसे इस्तेमाल करने का बड़ा फायदा - Meta AI का कमाल Meta ने अपने सभी प्लेटफॉर्म पर Llama-3 नाम का एक चैटबॉट फीचर पेश किया है, जो अब WhatsApp पर भी उपलब्ध है। यह फीचर मशीन लर्निंग एल्गोरिदम पर काम करता है और यूजर्स के सवालों और अनुरोधों का जवाब देता है। यह कैसे काम करता है? WhatsApp खोलें और चैट सेक्शन में जाएं। दाएं तरफ नीले रंग का छोटा गोला देखें। इस गोले पर क्लिक करें। Terms of Use पढ़ें और स्वीकार करें। अपना सवाल या अनुरोध टाइप करें और "भेजें" पर क्लिक करें। कुछ ही सेकंड में, Meta AI आपके सवाल का जवाब दे देगा। यह क्या कर सकता है? फोटो जेनरेट करें: आप Meta AI को किसी भी प्रकार की फोटो जेनरेट करने के लिए कह सकते हैं। बस "Make a Photo" टाइप करें और फिर उस चीज का कीवर्ड टाइप करें जिससे संबंधित फोटो आप चाहते हैं। आप फोटो को एनिमेट भी कर सकते हैं। पैराग्राफ का सारांश: क्या आपको किसी लंबे पैराग्राफ को पढ़ने में परेशानी होती है? Meta AI को "summarize" टाइप करके पैराग्राफ का सारांश प्राप्त करें। किसी भी सवाल का जवाब दें: Meta AI