ध्यान दें: WhatsApp पर ये काम कभी न करें, वरना हो सकता है बड़ी मुश्किलें

WhatsApp
WhatsApp


ध्यान दें: WhatsApp पर ये काम कभी न करें, वरना हो सकता है बड़ी मुश्किलें


WhatsApp - एक ऐसा नाम जो हर दिल में बसा हुआ है। ये एक माध्यम है, जो हमें अपने प्यारे-प्रियजनों के साथ जोड़ता है, जैसे की हमारे परिवार, दोस्त और करीबी। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि WhatsApp का यही संवाद आपको कभी-कभी मुश्किलों में डाल सकता है? हां, आपने सही सुना। WhatsApp, जो हमें जोड़ता है, वही हमें कभी-कभी अलग भी कर सकता है। तो चलिए, जानते हैं कि WhatsApp पर कौन-कौन से काम हैं, जो हमें कभी नहीं करने चाहिए:


WhatsApp पर प्रोफाइल पिक्चर छुपाना  


क्या आप अपनी खुद की सुरक्षा को ध्यान में रखते हैं? अगर हां, तो WhatsApp पर अपनी प्रोफाइल फोटो को कभी भी छुपाने का विचार करें। यह आपकी निजता की रक्षा करेगा और आपको उन लोगों से बचाएगा जिनके साथ आप वास्तव में शेयर करना नहीं चाहते हैं।


फेक न्यूज को आगे भेजना  


क्या आप धोखाधड़ी में भाग्यशाली रहना चाहते हैं? नहीं ना? तो WhatsApp पर किसी भी फेक न्यूज को आगे नहीं भेजें। यह आपके और आपके परिवार के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। तो हमेशा सतर्क रहें और सत्य को अपनाएं।


अनजान WhatsApp समूह में शामिल होना  


क्या आप अपनी निजी जानकारी की रक्षा करना चाहते हैं? अगर हाँ, तो किसी भी अनजान समूह में शामिल न हों। यह आपके लिए सुरक्षित नहीं हो सकता और आपको आपके परिवार के साथ खतरे में डाल सकता है।


बिना मंजूरी लोगों को ग्रुप में शामिल करना  


क्या आप अपने अन्य लोगों की गोपनीयता का सम्मान करते हैं? अगर हां, तो किसी भी ग्रुप में बिना उनकी मंजूरी के किसी भी व्यक्ति को जोड़ने से बचें। यह उनकी आत्मा का सम्मान करेगा और आपके बीच विश्वास को बनाए रखेगा।


अनजान नंबर से आए लिंक पर क्लिक करना


क्या आपने कभी सोचा है कि एक छोटी सी गलती आपको कितनी बड़ी मुश्किल में डाल सकती है? हाँ, आपने सही सुना। WhatsApp पर अनजान नंबर से आए लिंक पर क्लिक करना एक खतरनाक खेल हो सकता है। अक्सर हम धोखाधड़ी के चक्कर में आकर, किसी लालच में अपनी सुरक्षा को भूल जाते हैं। लेकिन यह एक गंभीर धोखा हो सकता है। WhatsApp पर ऐसे लिंकों से आने वाले मुफ्त ऑफर या गिफ्ट के डावा के पीछे चिपका धोखाधड़ी का आगे न कदमें। यह आपकी निजता को खतरे में डाल सकता है और आपके आर्थिक नुकसान का कारण बन सकता है। 


WhatsApp टू स्टेप वेरिफिकेशन ऑन न करना


क्या आपको पता है कि आपके WhatsApp अकाउंट को हैक किया जा सकता है? हाँ, यह सच है। और यह बड़ी ही चिंताजनक बात है। लेकिन चिंता न करें, आप इस समस्या से बच सकते हैं। WhatsApp ने आपके लिए टू स्टेप वेरिफिकेशन का विकल्प दिया है, जिससे आपका अकाउंट और सुरक्षित हो सकता है। लेकिन क्या आप इस सुविधा का उपयोग करते हैं? अगर नहीं, तो अब ही इसे सक्रिय करें। इससे आपकी सुरक्षा बढ़ेगी और आपको धोखाधड़ी के खिलाफ एक और ताकत मिलेगी।


Post a Comment

Previous Post Next Post