WhatsApp पर कभी न करें ये गलतियां, वरना पछताने का समय नहीं मिलेगा

WhatsApp
WhatsApp



WhatsApp पर कभी न करें ये गलतियां, वरना पछताने का समय नहीं मिलेगा


WhatsApp आज की दुनिया में सबसे ज्यादा उपयोग होने वाला चैटिंग एप है। इसके माध्यम से लोग कभी भी, कहीं भी आसानी से बातचीत कर सकते हैं। इस मोबाइल एप में ग्रुप कॉलिंग और कई विशेष फीचर्स मौजूद हैं। WhatsApp अपने यूजर्स के लिए निरंतर सुधार कर रहा है, खासकर प्राइवेसी और सुरक्षा के मामले में। हालांकि, हाल के समय में इस एप पर कई सवाल खड़े हुए हैं और सोशल इंजीनियरिंग अटैक हुए हैं। ऐसे में यूजर्स को कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए और WhatsApp पर कभी भी ये गलतियां नहीं करनी चाहिए।


प्रोफाइल पिक्चर न छुपाना


WhatsApp अपने यूजर्स को प्रोफाइल फोटो छुपाने की सुविधा देता है। अगर आप नहीं चाहते कि कोई अनजान व्यक्ति आपकी प्रोफाइल फोटो देखे, तो आप इसे हाइड कर सकते हैं। इसके लिए आपको सेटिंग में जाकर प्राइवेसी में जाना होगा और फिर प्रोफाइल फोटो पर जाकर उपयुक्त विकल्प चुनना होगा। यह आपकी सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है।


फेक न्यूज को शेयर करना


WhatsApp पर फेक न्यूज का प्रसार एक गंभीर समस्या है। अगर आपको किसी खबर की पुष्टि नहीं है, तो कृपया उसे आगे साझा न करें। फेक न्यूज से समाज में भ्रम और अनिश्चितता फैलती है, और यह कानूनी समस्याओं का कारण भी बन सकती है।


अनजान WhatsApp समूह में शामिल होना


कई बार यूजर्स अनजाने में किसी अनजान WhatsApp समूह में शामिल हो जाते हैं। यह बेहद खतरनाक हो सकता है, क्योंकि ऐसे समूहों का उपयोग धोखाधड़ी और साइबर अपराध के लिए किया जा सकता है। किसी भी अनजान समूह की रिक्वेस्ट को बिना सोचे-समझे मंजूर न करें।


बिना मंजूरी लोगों को ग्रुप में जोड़ना


WhatsApp पर किसी भी व्यक्ति को उसकी मर्जी के बिना किसी समूह में जोड़ना गलत है। यह उनके प्राइवेसी का उल्लंघन करता है। हमेशा अपने कॉन्टैक्ट लिस्ट में शामिल लोगों की सहमति लेकर ही उन्हें किसी समूह में जोड़ें।


अनजान नंबर से आए लिंक पर क्लिक करना


WhatsApp पर अनजान नंबर से आए लिंक पर कभी क्लिक न करें, खासकर जब वह किसी गिफ्ट या मुफ्त ऑफर का दावा करता हो। ये लिंक अक्सर फिशिंग अटैक का हिस्सा होते हैं और आपकी व्यक्तिगत जानकारी चुराकर आर्थिक नुकसान पहुंचा सकते हैं।


WhatsApp टू स्टेप वेरिफिकेशन ऑन न करना


WhatsApp यूजर्स को टू स्टेप वेरिफिकेशन जरूर ऑन करना चाहिए। इससे आपका अकाउंट अतिरिक्त सुरक्षा लेयर में आ जाता है और अवैध गतिविधियों से बचाव होता है। इसे ऑन करने के लिए सेटिंग में जाकर अकाउंट में टू स्टेप वेरिफिकेशन का विकल्प चुनें।


WhatsApp के ये सुरक्षा टिप्स न केवल आपकी व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा करते हैं, बल्कि आपको संभावित धोखाधड़ी और साइबर अपराध से भी बचाते हैं। हमेशा सचेत और सतर्क रहें, और इन महत्वपूर्ण बातों का पालन करें। आपकी सुरक्षा आपके हाथ में है।


Post a Comment

Previous Post Next Post