WhatsApp Screenshot Feature Block: प्राइवेसी को मिलेगा नया सुरक्षा कवच

WhatsApp Screenshot Feature Block
WhatsApp Screenshot Feature Block



WhatsApp Screenshot Feature Block: प्राइवेसी को मिलेगा नया सुरक्षा कवच


WhatsApp की प्राइवेसी सुरक्षा को नई ऊँचाइयों पर ले जाने के लिए एक और बड़ा कदम उठाया गया है। WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार, WhatsApp अब अपने यूज़र्स की प्रोफाइल फोटो के Screenshot को Block करने वाला है। आइए जानते हैं इस नए अपडेट की सारी खास बातें।


प्रोफाइल फोटो का Screenshot Block होगा


WhatsApp लगातार अपनी प्राइवेसी सेटिंग्स को मजबूत कर रहा है और इसी कड़ी में अब कंपनी ने एक और महत्वपूर्ण Feature पेश किया है। कंपनी फरवरी से इस Feature पर काम कर रही थी और अब इसे iOS प्लेटफॉर्म के लिए लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इससे पहले Android के WhatsApp Beta वर्जन में यह Feature उपलब्ध है जहां यूजर्स किसी अन्य की प्रोफाइल फोटो का Screenshot नहीं ले सकते।


iOS यूज़र्स के लिए भी जल्द होगा उपलब्ध


WABetaInfo के मुताबिक, अब iOS यूज़र्स के लिए भी प्रोफाइल फोटो का Screenshot लेने का Feature उपलब्ध होने वाला है। यह Feature अभी बीटा टेस्टिंग फेज में है और जल्द ही iOS पर टेस्टिंग शुरू होगी। इसके बाद इसे सभी यूजर्स के लिए रोलआउट किया जाएगा।


स्क्रीन कैप्चर Block्ड: नई प्राइवेसी प्रोटेक्शन


Feature रोलआउट होने के बाद, जब कोई यूजर किसी की प्रोफाइल फोटो का Screenshot लेने की कोशिश करेगा, तो उसे "स्क्रीन कैप्चर Block्ड" का मेसेज दिखाई देगा। यह Feature न सिर्फ प्रोफाइल फोटो के गलत इस्तेमाल को रोकेगा बल्कि फोन में दिए गए स्क्रीन रिकॉर्डिंग ऑप्शन को भी Block करेगा। हालांकि, अभी इस बारे में पूरी जानकारी सामने नहीं आई है।


संभावित खामी और प्राइवेसी चुनौती


इस Feature में एक खामी यह हो सकती है कि कोई यूजर दूसरे डिवाइस के कैमरा से प्रोफाइल फोटो को कैप्चर कर सकेगा। इस स्थिति में, यह Feature अपने उद्देश्य को कितनी सफलता से पूरा करेगा, यह देखना बाकी है। कंपनी इस Feature को अभी भी डिवेलपिंग और बीटा टेस्टिंग फेज में रखे हुए है और बीटा टेस्टिंग के बाद इसके स्टेबल वर्जन को रोलआउट किया जाएगा।


प्राइवेसी के प्रति जागरूकता का नया कदम


WhatsApp के इस नए Feature से यूजर्स की प्राइवेसी को और भी मजबूती मिलेगी। यह Feature प्रोफाइल फोटो के दुरुपयोग को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। WhatsApp की यह कोशिश यूजर्स को एक सुरक्षित और प्राइवेसी-अनुकूल अनुभव प्रदान करने की दिशा में एक बड़ा कदम है।


इस नए अपडेट के साथ, WhatsApp ने एक बार फिर से साबित कर दिया है कि वह अपने यूजर्स की प्राइवेसी और सुरक्षा के प्रति पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। अब देखना यह है कि यह Feature यूजर्स के लिए कितना उपयोगी साबित होता है और उनके प्राइवेसी अनुभव को कैसे बेहतर बनाता है।


Post a Comment

Previous Post Next Post