WhatsApp में नए फीचर से बदल जाएगा अनुभव, वॉयस मैसेज होंगे टेक्स्ट में कन्वर्ट

0
WhatsApp
WhatsApp


WhatsApp में नए फीचर से बदल जाएगा अनुभव, वॉयस मैसेज होंगे टेक्स्ट में कन्वर्ट

आजकल स्मार्टफोन हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन चुका है और इसके साथ ही WhatsApp भी। यह ऐप लोगों को एक-दूसरे से जोड़ने का सबसे प्रमुख जरिया बन गया है। इसकी लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि दुनियाभर में लगभग 2.4 बिलियन लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। इसी कारण कंपनी अपने यूजर्स को नया अनुभव देने के लिए लगातार नए फीचर्स लाती रहती है।

2024 में WhatsApp के नए फीचर्स

वॉट्सऐप ने 2024 में कई सारे नए फीचर्स अपने प्लेटफॉर्म पर जोड़े हैं। अब कंपनी एक और बड़ा फीचर लाने जा रही है, जो आपके मैसेजिंग अनुभव को पूरी तरह से बदल देगा। इस नए फीचर के माध्यम से यूजर्स वॉइस मैसेज को टेक्स्ट में बदल सकेंगे।

वॉयस मैसेज को टेक्स्ट में बदलने का फीचर

WhatsApp के इस अपकमिंग फीचर की जानकारी वाबेटाइंफो ने दी है, जो कंपनी के फीचर्स और अपडेट्स पर नजर रखती है। वाबेटाइंफो के अनुसार, जल्द ही वॉट्सऐप यूजर्स को वॉयस नोट को ट्रांसक्राइब करने का फीचर मिलेगा। इसका मतलब यह है कि यूजर्स अब किसी इंटरव्यू या वॉयस कमेंट को ट्रांसक्राइब करने के लिए थर्ड पार्टी ऐप की जरूरत नहीं पड़ेगी।

कई भाषाओं में उपलब्ध होगा ट्रांसक्रिप्शन

वाबेटाइंफो के मुताबिक, वॉट्सऐप का यह नया फीचर अभी डेवलपमेंट फेज में है, लेकिन जल्द ही यूजर्स को फ्यूचर अपडेट में वॉयस ट्रांसक्रिप्ट का ऑप्शन मिल जाएगा। इस फीचर के तहत यूजर्स को स्पेनिश, पुर्तगाली, अंग्रेजी, रूसी, हिंदी समेत कई भाषाओं में ट्रांसक्रिप्शन की सुविधा मिलेगी। भविष्य में इसमें और भी भाषाओं को जोड़ा जा सकता है।

एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन के साथ सुरक्षित प्रॉसेस

इस फीचर की खास बात यह है कि शुरुआत में इसे केवल एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ही रिलीज किया जाएगा। यह फीचर लैंग्वेज स्पेसिफिक स्पीच रिकॉग्निशन का उपयोग करके वॉयस मैसेज को ट्रांसक्राइब करेगा। यूजर्स को इसके लिए एक लैंग्वेज स्पेसिफिक पैकेज डाउनलोड करना होगा, जो स्मार्टफोन पर ही ट्रांसक्रिप्शन की प्रॉसेस को पूरा करेगा। सबसे अच्छी बात यह है कि यह पूरी प्रक्रिया एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड होगी, जिससे आपकी प्राइवेसी सुरक्षित रहेगी।

निष्कर्ष

WhatsApp का यह नया फीचर यूजर्स के लिए एक बड़ा बदलाव लेकर आएगा। वॉयस मैसेज को टेक्स्ट में बदलने की सुविधा से यूजर्स को नई सहूलियत मिलेगी और उनका अनुभव और भी बेहतर होगा। वॉट्सऐप के इस नए अपडेट का इंतजार सभी को बेसब्री से है, जिससे उनकी मैसेजिंग आसान और सुविधाजनक हो सकेगी।



Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
To Top