WhatsApp में नया HD मीडिया अपडेट: एक बड़ी समस्या का समाधान

0
WhatsApp
WhatsApp


WhatsApp में नया HD मीडिया अपडेट: एक बड़ी समस्या का समाधान

मेटा के स्वामित्व वाले इंस्टैंट मल्टीमीडिया मैसेजिंग एप WhatsApp ने अपने यूजर्स की सबसे बड़ी समस्या को हल कर दिया है। हाल ही में WhatsApp ने एक नया अपडेट रिलीज किया है जिसके बाद डिफॉल्ट मीडिया फाइल की फॉर्मेट एचडी हो गई है। अब यूजर्स को फोटो या वीडियो भेजते समय एचडी चुनने की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि यह सेटिंग डिफॉल्ट रूप से एचडी पर ही होगी। इसी साल मार्च में WhatsApp ने एचडी फोटो-वीडियो का सपोर्ट जारी किया था।

WhatsApp की डिफॉल्ट मीडिया क्वालिटी में बड़ा बदलाव

WhatsApp के इस नए फीचर के बारे में सबसे पहले एंड्रॉयड पुलिस ने जानकारी दी। रिपोर्ट के अनुसार, अब किसी भी फोटो या वीडियो को भेजने से पहले उसकी क्वालिटी को एचडी में सेट करने की आवश्यकता नहीं होगी। अब यह सेटिंग डिफॉल्ट रूप से एचडी पर ही होगी। हालांकि, इसके लिए यूजर्स को पहले सेटिंग्स में जाकर कुछ बदलाव करने होंगे।

कैसे करें डिफॉल्ट मीडिया क्वालिटी सेटिंग्स में बदलाव

अगर आप चाहते हैं कि आपकी मीडिया फाइल्स डिफॉल्ट रूप से एचडी क्वालिटी में भेजी जाएं, तो इसके लिए आपको कुछ आसान स्टेप्स फॉलो करने होंगे। सेटिंग में जाएं, वहां से 'स्टोरेज और डाटा' सेटिंग्स खोलें और एचडी को सेलेक्ट करें।

एसडी बनाम एचडी: डेटा और स्पीड में अंतर

एसडी क्वालिटी में मीडिया फाइल्स तेजी से शेयर होती हैं और डाटा की खपत भी कम होती है। वहीं, एचडी क्वालिटी में एसडी के मुकाबले 6 गुना बड़ी फाइल्स शेयर होती हैं और अधिक डाटा का भी उपयोग होता है। इसलिए, अगर आपका डाटा लिमिटेड है, तो आपको इसे ध्यान में रखना होगा।

WhatsApp का यह नया अपडेट यूजर्स के अनुभव को और भी बेहतर बनाने के लिए है। अब यूजर्स बिना किसी अतिरिक्त सेटिंग के हाई क्वालिटी फोटो और वीडियो भेज सकते हैं। यह अपडेट उन लोगों के लिए खास तौर पर फायदेमंद होगा जो अपने प्रियजनों के साथ महत्वपूर्ण पलों को हाई क्वालिटी में साझा करना पसंद करते हैं।

निष्कर्ष

WhatsApp के इस नए एचडी मीडिया फॉर्मेट अपडेट ने यूजर्स की बड़ी समस्या को हल कर दिया है। अब फोटो और वीडियो भेजते समय एचडी क्वालिटी को चुनने की आवश्यकता नहीं होगी। यह अपडेट यूजर्स के अनुभव को और भी सहज और बेहतर बनाएगा। WhatsApp का यह कदम निश्चित रूप से उसे और भी लोकप्रिय बनाएगा।

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
To Top