इंटरनेट के बिना भी करें WhatsApp Chatting: जानें आसान ट्रिक

WhatsApp Chatting
WhatsApp Chatting


WhatsApp प्रॉक्सी फीचर: बिना इंटरनेट के WhatsApp कैसे इस्तेमाल करें


क्या आपने कभी सोचा है कि बिना इंटरनेट के भी WhatsApp पर Chatting की जा सकती है? हां, यह संभव है! WhatsApp अपने यूजर्स के लिए एक अद्भुत फीचर पेश करता है, जिससे आप इंटरनेट सेवा उपलब्ध न होने के बावजूद भी कम्युनिकेट कर सकते हैं। नवंबर 2009 में लॉन्च होने के बाद से ही WhatsApp ने पूरी दुनिया में धूम मचा दी है, और आज इसके लगभग 2 बिलियन उपयोगकर्ता हैं। व्हाट्सएप समय-समय पर अपडेट्स और नए फीचर्स के साथ यूजर्स का दिल जीतता रहता है।


क्या है WhatsApp प्रॉक्सी फीचर?


5 जनवरी को WhatsApp ने एक नया फीचर जारी किया, जिसकी मदद से यूजर्स बिना इंटरनेट के भी मैसेज भेज और प्राप्त कर सकते हैं। इस फीचर का नाम है ‘Proxy support for WhatsApp’। यह फीचर वॉलन्टियर्स और ऑर्गनाइजेशंस द्वारा सेटअप किए गए सर्वर्स के माध्यम से काम करता है, ताकि यूजर्स एक-दूसरे से आसानी से कनेक्ट हो सकें।


WhatsApp की सुरक्षा और प्रॉक्सी फीचर


WhatsApp ने इस फीचर की घोषणा अपने ब्लॉग पोस्ट में की, जिसमें उन्होंने बताया कि यह फीचर यूजर्स को बिना किसी बाधा के कम्युनिकेट करने में मदद करेगा। इसके बावजूद, WhatsApp की सुरक्षा को बनाए रखते हुए, आपके मैसेजेस एंड-टू-एंड इंक्रिप्टेड रहेंगे। इसका मतलब है कि आपके भेजे गए मैसेज केवल आपके और प्राप्तकर्ता के बीच ही रहेंगे।


WhatsApp प्रॉक्सी सेटअप करने के लिए आवश्यक कदम


प्रॉक्सी सेटअप करने के लिए यूजर्स को 80,443 या 5222 पोर्ट्स वाले सर्वर और सर्वर के IP अड्रेस को पॉइंट करने वाले डोमेन नेम की आवश्यकता होती है।


प्रॉक्सी सेटअप करने के स्टेप्स:


1. WhatsApp सेटिंग्स पर जाएं: सबसे पहले अपने WhatsApp ऐप को खोलें और सेटिंग्स पर जाएं।

2. स्टोरेज और डेटा पर टैप करें: यहां पर Use Proxy का विकल्प मिलेगा, उस पर टैप करें।

3. प्रॉक्सी अड्रेस डालें: प्रॉक्सी अड्रेस को डालें और कनेक्ट करने के लिए सेव करें।

4. कनेक्शन सफल होने का संकेत: कनेक्शन सफल होने पर आपको एक चेक मार्क नजर आएगा।


अगर आप प्रॉक्सी का इस्तेमाल करके WhatsApp मैसेजेस भेजने या प्राप्त करने में असक्षम हैं, तो हो सकता है कि वह प्रॉक्सी ब्लॉक हो गया हो। ऐसे में आप एक अलग प्रॉक्सी अड्रेस का इस्तेमाल करके दोबारा कोशिश कर सकते हैं।


WhatsApp प्रॉक्सी सेटअप: एंड्रॉइड और iOS दोनों पर उपलब्ध


WhatsApp प्रॉक्सी सेटअप का ऑप्शन एंड्रॉइड और iOS दोनों पर व्हाट्सएप सेटिंग्स में उपलब्ध है। यदि आपको यह ऑप्शन नहीं मिलता है, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास WhatsApp का लेटेस्ट वर्जन इंस्टॉल्ड हो।


बिना इंटरनेट के WhatsApp का उपयोग करना अब किसी सपने जैसा नहीं रह गया है। WhatsApp के इस प्रॉक्सी फीचर का लाभ उठाएं और अपने प्रियजनों से हमेशा जुड़े रहें। जब भी आपके पास इंटरनेट कनेक्शन न हो, तो इस ट्रिक का इस्तेमाल करें और बिना किसी रुकावट के अपनी Chatting जारी रखें।


Post a Comment

Previous Post Next Post