WhatsApp ने 71 लाख से ज्यादा Accounts किए Ban, आपकी एक गलती और आपको धोना पड़ सकता है WhatsApp अकाउंट से अपना हाथ

WhatsApp
WhatsApp



WhatsApp ने 71 लाख से ज्यादा Accounts किए Ban, आपकी एक गलती और आपको धोना पड़ सकता है WhatsApp अकाउंट से अपना हाथ


WhatsApp का बड़ा कदम: 71 लाख Accounts Ban


WhatsApp ने भारत में 71 लाख से ज्यादा Accounts को Ban कर दिया है। कंपनी ने कहा, "हम अपने काम में पारदर्शिता बनाए रखेंगे और भविष्य की रिपोर्ट्स में अपने प्रयासों के बारे में जानकारी शामिल करेंगे।" मार्च में WhatsApp ने भारत में 79 लाख से ज्यादा Accounts को Ban किया था। मार्च में प्लेटफॉर्म को रिकॉर्ड 12,782 शिकायतें मिली थीं और इनमें से 11 पर कार्रवाई की गई थी।


कानूनों का उल्लंघन: अप्रैल महीने में Ban


WhatsApp ने देश के कानूनों का उल्लंघन करने के लिए अप्रैल महीने में भारत में 71 लाख से ज्यादा Accounts को Ban कर दिया। कंपनी ने बताया कि Ban किए गए 7,182,000 WhatsApp Accounts में से 1,302,000 को यूजर्स की ओर से कोई रिपोर्ट मिलने से पहले ही सक्रिय रूप से ब्लॉक कर दिया गया।


भारत में WhatsApp यूजर्स की संख्या


मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp के भारत में 55 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं। कंपनी को देश भर से 10,554 शिकायतें प्राप्त हुईं और जिन पर कार्रवाई की गई उनकी संख्या मात्र छह थी। नए भारतीय आईटी नियम 2021 के अनुसार, मासिक अनुपालन रिपोर्ट में WhatsApp को देश में शिकायत अपीलीय समिति से दो आदेश मिले और उसने दोनों का अनुपालन किया।


पारदर्शिता और सुरक्षा प्रयास


कंपनी ने कहा, "हम अपने काम में पारदर्शिता बनाए रखेंगे और भविष्य की रिपोर्ट्स में अपने प्रयासों के बारे में जानकारी शामिल करेंगे।" मार्च में WhatsApp ने भारत में 79 लाख से ज्यादा Accounts को Ban कर दिया था। मार्च में प्लेटफॉर्म को रिकॉर्ड 12,782 शिकायतें मिली थीं और इनमें से 11 पर कार्रवाई की गई थी। कंपनी इन प्रयासों की देखरेख के लिए इंजीनियरों, डेटा वैज्ञानिकों, विश्लेषकों, शोधकर्ताओं और कानून प्रवर्तन, ऑनलाइन सुरक्षा और टेक्नोलॉजी विकास के विशेषज्ञों की एक टीम को नियुक्त करती है।


आपकी सुरक्षा कैसे सुनिश्चित होती है?


WhatsApp ने कहा कि हम यूजर्स की प्रतिक्रिया पर पूरा ध्यान देते हैं। गलत सूचना को रोकने, साइबर सुरक्षा को बढ़ावा देने और चुनावी निष्पक्षता को बनाए रखने में विशेषज्ञों के साथ जुड़ते हैं। यह कदम यूजर्स की सुरक्षा और प्लेटफॉर्म की विश्वसनीयता को बनाए रखने के लिए उठाए गए हैं।


क्या आपका अकाउंट भी हो सकता है Ban?



यह सवाल बहुत महत्वपूर्ण है कि क्या हमारा WhatsApp अकाउंट भी Ban हो सकता है तो इसका जवाब है हां आपका WhatsApp अकाउंट भी Ban किया जा सकता है अगर WhatsApp्प के टर्म एंड कंडीशन के अनुसार आप किसी भी तरह के पॉलिसी का उल्लंघन करते हैं तो आपके WhatsApp अकाउंट को तुरंत ही Ban किया जा सकता हैआपको बता दे की WhatsApp के तरफ से जारी किए गए एक नियम के अनुसार अगर आप गलत मैसेज करते हैं या फिर गलत न्यूज़ हैं तो आपका अकाउंट बना किया जा सकता है ऐसे किसी भी तरह के गलत काम में अगर आप WhatsApp से जुड़े हुए हैं तो आपको आपके WhatsApp अकाउंट से हाथ धोना पड़ सकता है.


Ban से बचने के तरीके


1. पॉलिसी का पालन करें: WhatsApp की सभी नीतियों का पालन करें और सुनिश्चित करें कि आप किसी भी तरह के स्पैम या स्कैम में शामिल नहीं हैं।

   

2. फर्जी खबरें न फैलाएं: किसी भी तरह की फेक न्यूज या गलत जानकारी को शेयर न करें।


3. थोक में मैसेज न भेजें: थोक में मैसेज भेजने से बचें और केवल महत्वपूर्ण सूचनाएं ही साझा करें।


4. शिकायतों का जवाब दें: अगर आपके अकाउंट के खिलाफ कोई शिकायत हो, तो उसे सही तरीके से संभालें और प्लेटफॉर्म की नीतियों के अनुसार काम करें।


निष्कर्ष


WhatsApp का यह कदम उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा और प्लेटफॉर्म की विश्वसनीयता को बनाए रखने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। यूजर्स को भी चाहिए कि वे अपनी गतिविधियों पर ध्यान दें और किसी भी प्रकार के अनैतिक कार्यों से बचें ताकि उनका अकाउंट सुरक्षित रह सके। 


WhatsApp की नीतियों का पालन करके और सतर्क रहकर ही हम इस प्लेटफॉर्म का सुरक्षित और प्रभावी उपयोग कर सकते हैं।


Post a Comment

Previous Post Next Post