WhatsApp पर हुआ Video Call पर Scam तो घबराए नहीं यहां पर कराये अपना शिकायत दर्ज

WhatsApp
WhatsApp



WhatsApp पर हुआ Video Call पर Scam तो घबराए नहीं यहां पर कराये अपना शिकायत दर्ज


WhatsApp आज पूरी दुनिया में संचार के लिए सबसे लोकप्रिय एप्लिकेशन बन चुका है। इसका बड़ा यूजर बेस और आसान उपयोग इसे धोखेबाजों के लिए एक आसान लक्ष्य बनाता है। इन दिनों WhatsApp के जरिए एक नए प्रकार का स्कैम तेजी से फैल रहा है, जहां लोग अपनी ही तस्वीरों और वीडियो के माध्यम से ब्लैकमेल किए जा रहे हैं और उनसे पैसे ऐंठे जा रहे हैं। इस लेख में, हम आपको इस प्रकार के स्कैम से बचने के उपाय बताएंगे और यह समझाएंगे कि अगर आप इसके शिकार हो जाएं तो क्या करना चाहिए।


WhatsApp Video Call स्कैम कैसे काम करता है?


इस स्कैम का तरीका बहुत ही सरल है, लेकिन इसके परिणाम बहुत ही गंभीर हो सकते हैं। यह स्कैम कुछ इस प्रकार काम करता है:

1. अंजान नंबर से कॉल: आपको किसी अनजान नंबर से कॉल आता है।

2. Video Call रिक्वेस्ट: कॉल के बाद आपको Video Call के लिए रिक्वेस्ट भेजी जाती है।

3. रिकॉर्डिंग और एडिटिंग: आपकी Video Call को रिकॉर्ड करके उसमें न्यूड या एडल्ट कंटेंट जोड़ दिया जाता है।

4. ब्लैकमेल: इसके बाद आपको ब्लैकमेल किया जाता है और पैसे मांगे जाते हैं।


इस तरह की स्थिति में पहला कदम क्या हो?


जब आप इस प्रकार की स्थिति में फंस जाते हैं, तो सबसे महत्वपूर्ण है कि घबराएं नहीं। सबसे पहले अपने दोस्तों और परिवार को इस घटना की जानकारी दें। इस तरह की स्थिति में अकेले न रहें, अपने प्रियजनों के साथ इस बात को साझा करें ताकि आपको समर्थन मिल सके।


घबराकर पैसे भेजने की भूल ना करें


ब्लैकमेलर का मुख्य उद्देश्य आपको डराकर पैसे ऐंठना होता है। लेकिन एक बार पैसे देने से आपका पीछा नहीं छूटेगा, बल्कि वे बार-बार पैसे मांग सकते हैं। इसलिए कभी भी डरकर पैसे न भेजें। यह केवल उनकी हिम्मत बढ़ाएगा और वे आगे भी आपसे पैसे ऐंठने की कोशिश करेंगे।


साइबर पुलिस की मदद लें


अगर आप इस प्रकार की ठगी का शिकार हो गए हैं, तो तुरंत अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में जाकर इसकी शिकायत करें। साथ ही, साइबर क्राइम विभाग की भी मदद लें। आप ट्विटर पर @Cyberdost को मैसेज कर सकते हैं या 1930 नंबर पर कॉल करके इसकी शिकायत कर सकते हैं। ये सभी कदम आपको सुरक्षित रखने में मदद करेंगे और स्कैमर्स के खिलाफ कानूनी कार्रवाई में सहायता करेंगे।


सबूत इकट्ठे करें


अगर कोई व्यक्ति आपको ब्लैकमेल कर रहा है, तो उसके द्वारा भेजे गए सभी मैसेज का स्क्रीनशॉट लें। ये सबूत बाद में बहुत काम आएंगे। कई बार ये स्कैमर्स कुछ समय बाद अपने अकाउंट को डिलीट कर देते हैं, जिससे आपके पास कोई सबूत नहीं बचता। इसलिए, हर संदेश का रिकॉर्ड रखें।


घरवालों से डरकर मैसेज को डिलीट ना करें


अगर आप इस प्रकार की घटना के शिकार हो जाते हैं, तो कभी भी डरकर मैसेज को डिलीट ना करें। यही मैसेज आपके लिए सबूत का काम करेंगे। मैसेज को डिलीट करने का मतलब है कि आप खुद ही सबूतों को नष्ट कर रहे हैं। इसलिए, सभी मैसेज को सुरक्षित रखें और इन्हें पुलिस के साथ साझा करें।


निष्कर्ष


WhatsApp Video Call स्कैम से बचने के लिए सतर्क रहना बहुत जरूरी है। अनजान नंबर से आई कॉल्स और Video Call्स से सावधान रहें। हमेशा अपने प्रियजनों को किसी भी संदिग्ध गतिविधि के बारे में बताएं और तुरंत साइबर पुलिस की मदद लें। डरकर कभी भी पैसे न भेजें और सभी सबूतों को इकट्ठा करके रखें। सुरक्षित रहें और सतर्क रहें।


Post a Comment

Previous Post Next Post