WhatsApp पर ध्यान दें: इन 4 मैसेज से बचें, नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान!

WhatsApp
WhatsApp



WhatsApp पर ध्यान दें: इन 4 मैसेज से बचें, नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान!


WhatsApp पर साइबर अपराधियों की चालें बढ़ रही हैं, और यह खतरा भारत के 50 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ताओं को भी खतरे में डाल रहा है। मेटा के इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लिकेशन WhatsApp का प्रयोग यूजर्स ने संदेशों के साथ-साथ फोटो और वीडियो साझा करने के लिए किया है, लेकिन कुछ अपराधियों ने इसका दुरुपयोग कर उनके आपदा में वृद्धि की है। इन पिछले कुछ सालों में साइबर अपराधों की रफ्तार में तेजी से वृद्धि हो रही है। ये साइबर अपराधियों ने नई चालें और तकनीकों का उपयोग कर लोगों को ठगने का काम शुरू किया है। 


यहाँ कुछ चालें हैं जो आपके WhatsApp पर आ सकती हैं, और इन्हें इग्नोर करना बेहद महत्वपूर्ण है:


1. जॉब ऑफर: साइबर अपराधी युवाओं को नौकरियों के नाम पर ठग रहे हैं। एक लिंक भेजकर उनसे निजी जानकारी मांगी जाती है, और फिर उन जानकारियों का उपयोग अपराधियों द्वारा किया जाता है।


2. प्राइज मनी/लॉटरी: लोगों को यह संदेश मिलता है कि उन्होंने कोई लॉटरी जीती है या उन्हें कोई पुरस्कार मिला है, और उनसे उनकी निजी जानकारी मांगी जाती है। 


3. बैंक अलर्ट (KYC अपडेट): बैंक की तरफ से ऐसे संदेश आ सकते हैं जो कि आपको KYC अपडेट करने के लिए कहते हैं, लेकिन ये संदेश हैकर्स के होते हैं और उनका उद्देश्य आपकी निजी जानकारी हस्तांतरित करना होता है।


4. डिलीवरी फेल: इस चाल में, हैकर्स WhatsApp के माध्यम से लोगों को धोखा देते हैं कि उनकी डिलीवरी फेल हो गई है, और उनसे निजी जानकारी मांगते हैं। 


अगर आपके WhatsApp पर ऐसे संदेश आते हैं, तो उन्हें इग्नोर करें और उन नंबरों को रिपोर्ट करें। इस तरह से आप खुद को और अन्य लोगों को साइबर फ्रॉड से बचा सकते हैं।


Comments