WhatsApp का बड़ा बदलाव: हर SMS पर लगेगा 2.3 रुपये का शुल्क, देखें कैसे बदलेगी आपकी चैटिंग की दुनिया!

WhatsApp
WhatsApp


WhatsApp का बड़ा बदलाव: हर SMS पर लगेगा 2.3 रुपये का शुल्क, देखें कैसे बदलेगी आपकी चैटिंग की दुनिया!


मेटा और WhatsApp ने एक नई इंटरनेशनल वन-टाइम पासवर्ड (OTP) की श्रेणी शुरू की है, जिसका उद्देश्य भारत में बिजनेस मैसेजिंग की लागत में वृद्धि करना है। WhatsApp की इस पहल से कंपनी के आमदनी में वृद्धि की उम्मीद है। इस नई इंटरनेशनल मैसेजिंग कैटेगरी के तहत प्रति मैसेज 2.3 रुपये का शुल्क लिया जाएगा। इस फैसले का असर भारत और इंडोनेशिया जैसे दो देशों के व्यापार पर होगा।


पहले लोग लोकल SMS भेजने के लिए टेलिकॉम कंपनियों को 0.12 पैसे प्रति SMS चार्ज देना पड़ता था, जबकि इंटरनेशनल SMS का दर 4.13 रुपये प्रति SMS था। अब WhatsApp के द्वारा इंटरनेशनल मैसेजिंग के लिए प्रति SMS 2.3 रुपये का शुल्क लिया जाएगा।


भारत में एंटरप्राइजेज मैसेजिंग की तेज़ ग्रोथ देखी जा रही है, जिसमें संदेश, पुश संदेश, OTP वेरिफिकेशन, ऐप्लिकेशन लॉगिन, वित्तीय लेन-देन, सेवा वितरण जैसे मामले शामिल हैं।


WhatsApp के SMS चार्ज कम होने से ई-कॉमर्स उद्यम जैसे अमेजन, फ्लिपकार्ट इत्यादि वॉट्सऐप को अपने वेरिफिकेशन और मैसेजिंग उपकरण के रूप में उपयोग कर रहे थे, जिससे टेलिकॉम कंपनियों जैसे एयरटेल और जियो को नुकसान हो रहा था। लेकिन इस नए निर्णय के बाद, टेलिकॉम कंपनियों को इससे लाभ होने की उम्मीद है।


Comments